ऑनलाइन फंतासी गेमिंग एक फंतासी नहीं बल्कि 1-1.5 बिलियन अमरीकी डॉलर का उद्योग है

0
38

 

लॉकडाउन और एक घर के आराम से बैठे मनोरंजन का विकल्प चुनने की बढ़ती प्राथमिकता के कारण, एसस्पोर्ट की मांग में तेजी देखी गई है।

मार्केट लीडर ड्रीम 11 ने पिछले महीने 222 करोड़ रुपये में आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सरशिप जीता था, साथ ही इस ऑनलाइन गेमिंग की मार्केटिंग में खर्च हुए करोड़ों के साथ, आगे भी कारोबार में उछाल आएगा।

उद्योग के खिलाड़ियों के मुताबिक, फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म पर उपभोक्ताओं की संख्या जहां 80 फीसदी से अधिक है, वहीं 90 मिलियन से 120-150 मिलियन तक बढ़ने का अनुमान है।

ड्रीम 11 को उम्मीद है कि उसका कुल उपयोगकर्ता आधार लगभग 82 मिलियन से बढ़कर कम से कम 100 मिलियन हो जाएगा। “घर पर बैठे, उपभोक्ताओं के पास करने के लिए बहुत कुछ नहीं है। हम देख सकते हैं कि भारत में स्टॉक मार्केट में जोरोड़ा जैसे प्लेटफार्मों पर खुदरा व्यापार में वृद्धि के साथ क्या हो रहा है। फैंटेसी स्पोर्ट्स में भी यही उम्मीद की जा सकती है। ”नाजारा गेम्स के सीईओ मनीष अग्रवाल ने कहा कि फैंटेसी प्लेटफॉर्म HalaPlay का सपोर्ट है।

केपीएमजी के साथ उद्योग निकाय एफआईएफएस की एक रिपोर्ट के अनुसार, फंतासी गेमिंग बाजार ने पिछले साल विश्व कप और आईपीएल के बाद वित्त वर्ष 2015 में प्रतियोगिता प्रविष्टि राशि (सीईए) में 16,500 करोड़ रुपये की वृद्धि के साथ 16,500 करोड़ रुपये की वृद्धि देखी।

जब कोई खिलाड़ी मंच से जीतता है तो कंपनियां आम तौर पर सीईए राशि का 10-20 प्रतिशत राजस्व के रूप में देती हैं। COVID-19 की शुरुआत के साथ, अप्रैल-जून तिमाही के अधिकांश उद्योग के लिए एक वॉशआउट रहा है।

उद्योग के अनुमान के मुताबिक, पिछले साल, प्रशंसकों ने आईपीएल के दौरान फंतासी गेमिंग प्लेटफार्मों पर चुनाव लड़ने के लिए 550-700 मिलियन डॉलर (4,000-5,000 करोड़ रुपये) खर्च किए। “फंतासी गेमिंग प्लेटफार्मों के लिए आईपीएल रिटेल के लिए दिवाली की तरह है। यह उद्योग का 40-50 प्रतिशत है और किसी भी खिलाड़ी के लिए राजस्व भी है। पिछले साल, 50-60 मिलियन ग्राहकों ने फंतासी गेमिंग प्लेटफार्मों पर आईपीएल खेला और हर दिन लगातार एक मैच होता है, “सुधांशु गुप्ता, पेटीएम फर्स्ट गेम्स के सीओओ ने कहा।

“हम इस आईपीएल के दौरान (उपयोगकर्ताओं के संदर्भ में) 100 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद कर रहे हैं … यह देखते हुए कि 2019 उद्योग में हमारा पहला वर्ष था, पिछले साल और इस वर्ष के बीच तुलना हमारे दृष्टिकोण में उचित नहीं है। लेकिन, अगर मैं आपको एक विचार देने के लिए कहूं, तो मैं प्रतियोगिता की प्रवेश राशि में 9X की बढ़ोतरी कहूंगा, ”My24Circle के सह-संस्थापक और Games24x7 के सीईओ, भाविन पंड्या ने कहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here