विटामिन के से, भरपूर फू्ड्स

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विटामिन K एक वसा में घुलनशील विटामिन है जो रक्त के थक्के जमने और हड्डियों के चयापचय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यहां कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो विटामिन K से भरपूर हैं:

पत्तेदार हरी सब्जियां:

गोभी
पालक
स्विस कार्ड
हरा कोलार्ड
ब्रोकोली
ब्रसल स्प्राउट
जड़ी बूटी:

अजमोद
तुलसी
अजवायन के फूल
समझदार
धनिया
पत्तेदार सब्जियां:

ब्रसल स्प्राउट
ब्रोकोली
फूलगोभी
पत्ता गोभी
हरा सलाद:

रोमेन सलाद
हरी पत्ती सलाद
बर्फशिला सलाद
सब्ज़ियाँ:

एस्परैगस
ओकरा
खीरा
हरी सेम
फल:

कीवी
एवोकाडो
ब्लू बैरीज़
अंगूर
मांस और पशु उत्पाद:

सुअर का माँस
गोमांस जिगर
मुर्गा
मछली (सैल्मन, टूना)
डेयरी और डेयरी विकल्प:

पनीर (विशेषकर चेडर जैसी सख्त चीज)
मक्खन
सोयाबीन का तेल
अंडे
यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि विटामिन K को दो मुख्य प्रकारों में विभाजित किया गया है: K1 (फाइलोक्विनोन), जो पौधों के खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, और K2 (मेनाक्विनोन), जो पशु उत्पादों और किण्वित खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। जबकि K1 एक सामान्य आहार में अधिक प्रचुर मात्रा में होता है, K2 मानव आंत में बैक्टीरिया द्वारा संश्लेषित होता है और इसे कुछ पशु-आधारित और किण्वित खाद्य पदार्थों से भी प्राप्त किया जा सकता है।

अपने आहार में विभिन्न प्रकार के विटामिन के युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करने से इस आवश्यक पोषक तत्व का पर्याप्त सेवन सुनिश्चित करने में मदद मिल सकती है। अपने आहार में महत्वपूर्ण परिवर्तन करने या पूरक आहार लेने से पहले हमेशा किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श लें।

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