कैसे बेहतर के लिए अपने जीवन को बदलने के लिए

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बेहतर है कि समय परिवर्तन करें

हर साल, गिरावट और वसंत में, हमें अपने शरीर को एक नए शेड्यूल के लिए उपयोग करना होगा क्योंकि हम क्यूबेक में समय बदलते हैं। भले ही यह एक समय में केवल एक घंटा हो, लेकिन यह परिवर्तन कुछ अस्थायी गड़बड़ी पैदा कर सकता है। हालाँकि, इस अपरिहार्य परिवर्तन के प्रभावों को कम करना संभव है।

समय के लाभ और नुकसान बदल जाते हैं

भौतिक दृष्टिकोण से, यह विशेष रूप से गर्मी के समय की ओर परिवर्तन है जो गड़बड़ी और असुविधा पैदा करने की सबसे अधिक संभावना है, क्योंकि यह एक “अप्राकृतिक” परिवर्तन है। गिरने का समय परिवर्तन वास्तव में हमारी प्राकृतिक बॉडी क्लॉक (जो दिन / रात लय का पालन करता है) के करीब जाता है और महसूस किए गए प्रभाव आमतौर पर अधिक सकारात्मक होते हैं।

बच्चे और बुजुर्ग

कुछ असुविधा का निरीक्षण करना अभी भी आम है, विशेष रूप से जैविक ताल (नींद, भूख, मनोदशा) के तेजी से व्यवधान से संबंधित है। बहुत छोटे बच्चों, बुजुर्गों और बीमारियों वाले लोगों को अक्सर अपनी दिनचर्या में इन बदलावों के लिए इस्तेमाल करने में अधिक कठिनाई होती है।

डिप्रेशन?

इसके अलावा, कुछ लोगों का कहना है कि उन्हें बहुत कठिनाई होती है जब सूरज बहुत जल्दी नीचे चला जाता है (दिसंबर के मध्य में लगभग 4:15 बजे)। हालांकि यह स्पष्ट है कि प्रकाश की कमी कई विकारों के मूल में है, जैसे कि मौसमी अवसाद, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि जिन व्यक्तियों को इसका खतरा होता है, उन्हें पहले उठने और प्रबुद्ध घंटों के दौरान सक्रिय रहने की कोशिश करने से लाभ होगा। प्राकृतिक प्रकाश की कमी के प्रभाव का मुकाबला करने के लिए प्रकाश चिकित्सा के लाभों का उपयोग करना भी संभव है।

सुबह सोने से “ठीक होने” की कोशिश वास्तव में उस मांग के विपरीत प्रभाव डालती है और अवसाद के लक्षणों को बढ़ा सकती है। फिर, यह सूर्य की प्राकृतिक लय का पालन करके है कि हमारे शरीर इस मौसमी बीमारी से सबसे अच्छा सामना कर सकें।

धीरे-धीरे इसकी आदत डालें या नहीं?

इसमें दो राय है। ये संभवतः समान हैं और आपको उस समाधान को चुनना होगा जो आपके या आपके बच्चों के लिए काम करता है।

कुछ विशेषज्ञों का दावा है कि धीरे-धीरे समय बदलने के लिए यह फायदेमंद है (विशेष रूप से शिशुओं और बच्चों के लिए), इसका मतलब है कि उन्हें बिस्तर पर रखना और पहले उठना, सप्ताह में 10- 15 मिनट की वृद्धि में, परिवर्तन से पहले।

दूसरों का कहना है, इसके विपरीत, एक बच्चे को 2 दिनों में इसकी आदत हो सकती है जब तक कि यह “वातानुकूलित” है: सभी सामान्य गतिविधियों को घड़ी के समय के अनुसार किया जाता है।

किसी भी मामले में, इन कुछ युक्तियों को एक चिकनी संक्रमण के लिए आपकी मदद करनी चाहिए:

अपनी सभी घड़ियाँ सेट करें (घड़ियाँ,

माइक्रोवेव ओवन, डायल, आदि) सोने जाने से पहले सही समय पर। हालांकि, ध्यान रखें कि अधिकांश कंप्यूटर और सेल फोन स्वचालित रूप से नए समय पर समायोजित हो जाते हैं।

समय बदलने से पहले शाम को सामान्य से एक घंटे बाद बिस्तर पर जाने की कोशिश करें (गर्मियों के समय में वापसी के लिए)।

यदि आप आदेश से बाहर महसूस करते हैं तो झपकी लें

अंत में, आम तौर पर दो दिन की बचत परिवर्तनों के दौरान अपने फायर और स्मोक डिटेक्टरों की बैटरी की जांच करने की सिफारिश की जाती है। यह इसके अनुकूल होने की आपकी क्षमता को नहीं बदलेगा, लेकिन यह सुनिश्चित करने की एक चाल है कि आपके गियर का नियमित रूप से निरीक्षण किया जाए।

हम समय क्यों बदल रहे हैं?

यद्यपि 19 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध से पश्चिमी समाजों में समय को बदलने के विचार पर चर्चा की गई है, यह 1918 तक नहीं था कि कनाडाई हाउस ऑफ कॉमन्स ने यूज ऑफ लाइट एक्ट पारित किया। ।

समय परिवर्तन का मूल उद्देश्य बिजली की बचत करना और धूप अवधि के उपयोग को अधिकतम करना था। आज, समय परिवर्तन हमेशा ऊर्जा बचाने के उद्देश्य से किया जाता है, लेकिन इस बार यह पर्यावरणीय दृष्टिकोण से किया जाता है।

2007 के बाद से, गर्मी का समय, यानी दिन के उजाले की बचत का समय 4 से 5 सप्ताह तक बढ़ा दिया गया है। अब समय मार्च में 2 वें रविवार को बदल दिया गया है (अप्रैल में पहले रविवार के बजाय) और हम नवंबर में 1 सेंट रविवार (अक्टूबर में अंतिम रविवार के बजाय) पर मानक समय पर लौटते हैं। हमें याद रखना चाहिए कि हम वसंत में एक घंटा खो देते हैं, क्योंकि हम समय को आगे बढ़ाते हैं; और हम गिरावट में एक “जीत” करते हैं, क्योंकि हम घंटे को पीछे धकेल रहे हैं।

तो, अपने डायल पर डाल दिया … और एक अतिरिक्त घंटे सोने का अवसर ले लो, जब शरद ऋतु में समय बदलता है! आपको सकारात्मकता देखनी होगी!

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