Keto से लेकर आंतरायिक आहार: आप सभी को जानना आवश्यक है

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विभिन्न प्रकार के आहारों के बारे में आपके सभी सवालों के जवाब यहां दिए गए हैं। जरा देखो तो

हरलीन गुलाटी द्वारा लिखित

सिफारिशों के माध्यम से या सोशल मीडिया के माध्यम से विभिन्न प्रकार के आहारों के बारे में सुनना आम है, क्योंकि लोग हमेशा वजन कम करने या फिट रहने के नए तरीकों पर चर्चा कर रहे हैं। लेकिन हर बार जब हम एक नए आहार के बारे में सुनते हैं, तो हम और भी उलझन में पड़ जाते हैं कि किस का पालन करें। लेकिन यह उतना भ्रामक नहीं है जितना यह लग सकता है। असली सवाल यह है कि वजन कम करने के लिए सबसे टिकाऊ और स्वस्थ आहार कौन सा है?

नीचे उनके पेशेवरों और विपक्षों के साथ पांच लोकप्रिय प्रकार के आहार हैं।

शाकाहारी आहार में केवल पौधे आधारित खाद्य पदार्थ शामिल होते हैं। जो लोग इस आहार का पालन करते हैं वे मांस, डेयरी और अंडे सहित सभी पशु उत्पादों से बचते हैं। कुछ लोग शहद से भी बचते हैं। एक शाकाहारी आहार वजन कम करने में मदद करता है क्योंकि कई पशु खाद्य पदार्थ वसा और कैलोरी में उच्च होते हैं, इसलिए कम कैलोरी वाले पौधे-आधारित खाद्य पदार्थों के साथ इन्हें प्रतिस्थापित करने से वजन को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है। शाकाहारी भोजन फाइबर में उच्च है, पूरे खाद्य पदार्थ खाने को बढ़ावा देता है और इसमें संतृप्त वसा कम होती है। आहार हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है और माना जाता है कि यह कैंसर के खतरे को कम करता है। शाकाहारी भोजन तब तक स्वस्थ और लाभकारी होता है जब तक उसका सही ढंग से पालन किया जाता है, जिसका अर्थ है कि प्रोटीन के लिए हर दिन साबुत अनाज और फलियां लेना, क्योंकि कोई भी पर्याप्त प्रोटीन का सेवन नहीं कर सकता है। वजन कम करने के लिए व्यक्ति दूसरे आहार का पालन कर सकता है क्योंकि यह आहार बहुत प्रतिबंधक है।

Keto आहार

एक केटो आहार कम कार्ब आहार होने के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है, जहां शरीर ऊर्जा के रूप में उपयोग करने के लिए यकृत में केटोन्स का उत्पादन करता है। आहार अन्य आहारों की तुलना में तेजी से वजन घटाने को बढ़ावा देता है, चयापचय को बढ़ाता है और भूख को कम करता है। केटो आहार रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है और इंसुलिन संवेदनशीलता, ट्राइग्लिसराइड्स और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में सुधार करता है। आहार पीसीओएस के इलाज में भी मदद करता है। हालांकि, लंबे समय तक कीटो आहार का पालन करना चिकित्सा मार्गदर्शन की मांग के बिना उचित नहीं है क्योंकि इससे गुर्दे की पथरी, विटामिन और खनिज की कमी, वसायुक्त यकृत और कब्ज जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। आहार भी अतिरिक्त वजन बढ़ने के साथ होता है, अगर सही चरणों का पालन किए बिना छोड़ दिया जाता है।

ग्लूटन मुक्त भोजन

ग्लूटन एक प्रोटीन है जो आमतौर पर राई, जौ और गेहूं जैसे अनाज में पाया जाता है। सीलिएक रोग वाले लोगों के लिए ग्लूटेन का सेवन हानिकारक हो सकता है। आजकल, लस मुक्त आहार लोगों के बीच लोकप्रिय है क्योंकि यह उन्हें अपना वजन कम करने में मदद करता है। लस मुक्त आहार ऊर्जा, स्वास्थ्य और वजन घटाने के प्रयासों में सुधार करने का दावा करते हैं। हालांकि, इस तरह के आहार से आपके आहार में पोषक तत्वों की मात्रा बदल जाती है और इस कारण से, पहले बिना किसी स्वास्थ्य पेशेवर से सलाह के ग्लूटेन मुक्त आहार शुरू करना उचित नहीं है। यह आहार लोगों को फलों और सब्जियों का सेवन बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करता है और प्रसंस्कृत अस्वास्थ्यकर खाद्य उत्पादों को समाप्त करता है। एक लस मुक्त आहार के बाद बहुत प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है क्योंकि व्यक्ति को रोटी, कुछ डेसर्ट और यहां तक ​​कि सॉस जैसे बुनियादी खाद्य पदार्थों को खत्म करना पड़ता है। इसके अलावा, एक बार जब वे आहार का पालन करना बंद कर देते हैं, तो यह सूजन और वजन बढ़ने के कारण शरीर को नुकसान पहुँचाता है।

डिटॉक्स डाइट

डिटॉक्सिफिकेशन एक ऐसी प्रक्रिया है, जहाँ आप अपने शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं। कई प्रकार के डिटॉक्स आहार हैं, कुछ में बिल्कुल भी नहीं खाना और कुछ समय के लिए तरल आहार पर रहना शामिल है, जबकि कुछ आपको केवल कच्चे फल और सब्जियां खाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। अधिकांश लोगों को यह नहीं पता है कि डिटॉक्स प्रक्रिया के दौरान, आपके तुरंत वजन कम करने का कारण यह है कि आप जो खो रहे हैं वह पानी का वजन है और यही कारण है कि यह शरीर के लिए हानिकारक है क्योंकि आपका वसा वजन अपरिवर्तित रहता है और एक बार आप डिटॉक्स आहार को रोकते हैं आपका वजन एक वर्ग में वापस आ जाता है। जबकि दूसरी ओर, एक व्यक्ति प्रति सप्ताह एक डिटॉक्स डे पर विचार कर सकता है जो स्वस्थ त्वचा और बालों को बढ़ावा देने में मदद करेगा, शरीर में एंटीऑक्सिडेंट बढ़ाएगा और शरीर के वजन को रीसेट करने में मदद करेगा।

रुक – रुक कर उपवास

आंतरायिक उपवास एक खाने का पैटर्न है जो खाने और उपवास की अवधि के माध्यम से चक्र करता है। रुक-रुक कर उपवास की योजना सटीक खाद्य पदार्थों को निर्दिष्ट नहीं करती है जिन्हें आपको खाने की आवश्यकता है, लेकिन जब आपको उन्हें खाना चाहिए। इस विधि में, उपवास 16 घंटे या 24 घंटे एक दिन, दो बार प्रति सप्ताह होता है। जबकि यह वजन कम करने में मदद करता है, यह इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने जैसे अन्य स्वास्थ्य लाभों को बढ़ावा देता है, मस्तिष्क स्वास्थ्य और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और सूजन को कम करने में मदद करता है। उपवास करते समय, किसी को अपने आप को हाइड्रेटेड रखना चाहिए और कमजोरी महसूस होने पर रुक जाना चाहिए, तीव्र सिरदर्द होना या रक्त शर्करा का कम होना, यह भी याद रखना चाहिए कि खाने की अवधि में स्वस्थ आहार लेना चाहिए। किसी व्यक्ति के जीवनकाल को बेहतर बनाने के लिए जीवनशैली में बदलाव के रूप में इस आहार की सिफारिश की जाती है।

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स्वस्थ वजन घटाने की यात्रा के लिए इन्हें अपने आहार में शामिल करें

यह जानना महत्वपूर्ण है कि कोई भी आहार वजन घटाने के लिए एकदम सही नहीं है क्योंकि विभिन्न आहार विभिन्न शरीर के प्रकारों के लिए काम करते हैं। एक स्वस्थ, संतुलित आहार वह है जो हमारे पूर्वज सालों से मानते आ रहे हैं। लंबे समय तक लाभ के साथ एक आहार टिकाऊ और स्वस्थ होना चाहिए। सभी पांच खाद्य समूहों से युक्त एक स्वस्थ आहार का सेवन करना हमेशा उचित होता है – सबसे अच्छा विटामिन और खनिज, पर्याप्त पानी का सेवन, व्यायाम, भाग नियंत्रण और तनाव मुक्त नींद चक्र का मिश्रण। सब सब में, सहज, स्वच्छ और मन से खाने का तरीका है। “राजा की तरह नाश्ता; एक राजकुमार की तरह दोपहर का भोजन; रात का खाना एक कंगाल की तरह “सबसे अच्छा काम करता है

लेखक एक पोषण विशेषज्ञ और स्वास्थ्य कोच और संस्थापक, सेल्फप्लेज हैं

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