Home Health दिनचर्या,खानपान में परिवर्तन कर – इम्युनिटी पावर बढ़ाये , जाने कुछ उपाय

दिनचर्या,खानपान में परिवर्तन कर – इम्युनिटी पावर बढ़ाये , जाने कुछ उपाय

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देश में कोरोनावायरस का खतरा बना हुआ है। हालांकि कोरोनावायरस के केस में लगातार कमी देखि जा रही है। लॉक डाउन के चलते लोग घरो पर ही है।कोरोनावायरस से लड़ने के लिए इम्युनिटी पावर का मजबूत होना बहुत जरुरी है
  आइये आपको अवगत कराये कुछ सुझावो से

1. सुबह जल्दी उठे ,एवं नींद पूरी ले

जल्दी उठने का आशय है गर्मी के दिनों में सुबह 5 से 6 बजे के बीच और सर्दियों में 6 से 7 बजे के बीच जाग जाना चाहिए । प्रतिदिन कम से कम 7 घंटे (और अधिकतम 8 घंटे) की नींद आवशयक है। कम नींद से शरीर में कॉर्टिसोल नामक हॉर्मोन के स्तर में बढ़ोतरी होती है। यह हॉर्मोन न केवल तनाव बढ़ाता है, बल्कि हमारे इम्युनिटी सिस्टम को भी कमजोर करता है।

2.सुबह धूप ले , कसरत , योग भी करें

सुबह जल्दी उठने के साथ ही टहलना और कसरत या योग करना भी नियमित रूप से जरुरी है। हल्के हाथों से शरीर की मालिश करना भी लबदायक होता है ।मॉर्निंग वॉक और कसरत का टाइम ऐसा हो कि आपके शरीर को सुबह की 20 से 30 मिनट तक धूप भी मिल सके। सुबह की धूप रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होती है।

3. सुबह का पौष्टिक नाश्ता जरुरी है

हमें प्रतिदिन सुबह का नाश्ता करना चाहिए। एवं अपनी डाइट में रोजाना दही या छाछ (मठा) अथवा दूध-पनीर जैसी चीजों को भी अवश्य शामिल करें जिनके गुड बैक्टीरिया आपको बीमार होने से बचाएंगे।

4. लहसुन, अदरक, खट्‌टे फल खाइए

लहसुन, अश्वगंधा और अदरक जैसी हर्ब्स में हमारी इम्युनिटी को बढ़ाने की क्षमता ज्यादा होती है और ये शरीर को संक्रमणों से बचने के लिए सहायक होती हैं।रोज की डाइट में कुछ खट्‌टे फल भी खाना चाहिए । नींबू , संतरे, मौसंबी ,आंवला भी खा सकते है । खट्‌टे फल विटामिन सी के अच्छे स्रोत होते हैं जो फ्री रेडिकल्स के असर को कम कर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

5. ज्यादा पानी पीजिए

रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का यह सबसे आसान तरीका है कि खूब पानी पीजिए (किडनी रोगी ऐसा न करें)। आप जितना ज्यादा पानी पिएंगे, शरीर के टॉक्सिन्स उतने ही बाहर निकलेंगे और आप संक्रमण से मुक्त रहेंगे।

नोट-उपरोक्त लेख जानकारी मात्र है। विशेष चिकित्सीय चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए

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